Coronavirus Pandemic : एड्स से होने वाली मौत के आंकड़े को कोरोना ने पीछे छोड़ा

कोरोना वायरस के संक्रमण ने पूरी दुनिया में कहर मचा रखा है. जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों की मानें तो दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी से मरने वालों की संख्या 19 सितंबर को 10 लाख हो गई. महामारी से रोजाना औसतन 5000 लोगों की मौत रिकार्ड की जा रही है. आंकडों के अनुसार इससे सबसे अधिक करीब 2,05,000 लोगों की मौत अमेरिका में हुई है.

अमेरिका के बाद ब्राजील में करीब 1,42,000 और तीसरे नंबर पर भारत में 95 हजार से अधिक लोगों की मौत वायरस से अभी तक हो चुकी है. इनके बाद इस सूची में मेक्सिको चौथे स्थान पर है, जहां 76,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है.

विश्वविद्यालय के अनुसार वायरस से अभी तक 10 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. इसने एड्स से हर साल होने वाली मौत के आंकड़े को भी पीछे छोड़ दिया है, जो पिछले साल करीब 6,90,000 था. वायरस का पहला मामला चीन के वुहान शहर में 2019 के अंत में सामने आया था, जहां इससे पहली मौत जनवरी में हुई थी.

मिशिगन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. होवार्ड मर्केल ने कहा कि यह सिर्फ एक संख्या नहीं है. यह लोग हैं. यह वे लोग हैं, जिन्हें हम प्यार करते थे. यह हमारे भाई, हमारी बहनें हैं. ये वे लोग हैं, जिन्हें हम जानते थे….उन्होंने कहा, कि अगर आप मानवीय पहलू का सामना नहीं करते तो आपके लिए अमूर्त बनना बहुत आसान है…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *