कोरोना काल के दौरान यात्रा, सावधानी ही संक्रमण से बचाव का है मूलमंत्र, जानें ये जरूरी बात

कोरोना आपदा के दौरान लोगों के आवागमन में हो रही परेशानी के मद्देनजर सड़क परिवहन सेवा प्रारंभ की गयी है. इस समय अतिआवश्यक कामों से ही यात्रा की जानी चाहिए. लोग यात्रा के लिए बस, भाड़े की गाड़ियां, ट्रेन व आॅटो आदि का इस्तेमाल कर रहे हैं. यात्रा के दौरान भी कोविड 19 संक्रमण की रोकथाम संबंधी सुरक्षा उपायों का ध्यान रखने में कमी नहीं होनी चाहिए. यात्रियों सहित चालक व परिचालकों को भी ध्यान रखना है कि सुरक्षा में चूक न हो. बसों में बैठने के लिए यात्रियों की संख्या निर्धारित हों. यात्रा के दौरान बच्चों, बुजुर्गों व गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए.

हैंडसेनेटाइजर व मास्क के साथ करें सफर: यात्रा के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों को लेकर परिवार कल्याण मंत्रालय ने पोस्टर जारी कर आवश्यक सुझाव भी दिये हैं. यात्रा करने के दौरान आवश्यक सामानों की सूची में हैंडसेनिटाइजर व तीन लेयर वाले मास्क को शामिल करने के लिए कहा गया है. प्रत्येक यात्रा के बाद वाहन को पूरी तरह सैनिटाइज करने एवं वाहनों के अंदर व बाहर कोविड-19 संक्रमण से बचाव के उपाय संबंधी पोस्टर चस्पा करने के लिए कहा गया है.

यात्रा के दौरान इन बातों का जरूर रखें ध्यान: यात्री बस में बैठते व उतरते समय शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करें. पूरी यात्रा की अवधि के हिसाब से अपने पास पीने के लिए पानी का बोतल, घर का बना भोजन, हैंड ग्लव्स, टीशू पेपर, साफ रूमाल, गमछा, साबुन आदि जरूर रखें. बाहर के खुले खाद्य पदार्थ खाने से बचें. बसों के अंदर धातु के बने हिस्सों को अनावश्यक पकड़ने से बचें. खिड़की से दूरी बनाकर बैंठे. यात्रा के दौरान पान, बीड़ी, सिगरेट, खैनी, गुटखा का सेवन नहीं करें. जहां तहां नहीं थूकें. मोबाइल के अनावश्यक इस्तेमाल से बचें.

समय समय पर हाथों को करते रहें सेनेटाइज्ड: बस, टैंपू या ट्रेन से चढ़ने व उतरने के बाद तुरंत हाथों को अच्छी तरह सेनेटाइज करें. हाथों का संपर्क उतरने या चढ़ने के दौरान धातु के बने हैंडल आदि के संपर्क में आता है. गंदे हाथों को नाक या मुंह के संपर्क में ले जाने से बचना चाहिए. बच्चों के साथ यात्रा अतिआवश्यक होने पर ही करें. यात्रा के दौरान बच्चे साथ हैं तो उनके भी हाथ समय समय पर सेनिटाइज करवाते रहें. उन्हें मास्क या फेसशील्ड लगाये रखने के लिए कहें. बच्चों को बाहरी खाद्य पदार्थ नहीं दें. घर पहुंचने के बाद सबसे पहले हाथ मुंह धोंये या स्नान करें. घर लायी गयी वस्तुओं जैसे बैग, शॉपर, लेडी पर्स या जेंट्स वालेट को अल्कोहल युक्त सेनेटाइजर से साफ करें.

नियमों के पालन में चालक व कंडक्टर करें सहयोग: बस, आॅटो या भाड़ा वाली कार आदि के चालकों को ध्यान रखना है कि वे कोविड 19 संबंधी उचित व्यवहार का पालन करें. ताकि वे भी किसी संक्रमण के शिकार नहीं हों. वे स्वयं नियमों का पालन करते हुए वाहन में बैठने वाले यात्रियों को आवश्यक व्यवहारों के पालन करने के कहें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *