Friday, March 1, 2024
Latest Newsअन्य खबरबड़ी खबर

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी बारिश, नदियों में उफान, जानें मौसम का हाल

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में बारिश का दौर जारी है. इस वजह से महानदी, शिवनाथ और इंद्रावती जैसी कई नदियों का जलस्तर बढ़ चुका है एवं निचले इलाकों में बसे गांवों में बाढ़ जैसे हालात नजर आ रहे हैं. बताया जा रहा है कि शनिवार शाम से रविवार सुबह तक बलौदाबाजार में 82.4 मिलीमीटर बारिश हुई है जबकि दंतेवाड़ा में 63.1 मिमी, महासमुंद में 65.2 मिमी, जांजगीर-चंपा में 65.1 मिमी, बस्तर में 55.9 मिमी, रायगढ़ में 52.7 मिमी, नारायणपुर में 47.4 मिमी, बिलासपुर में 42.4 मिमी, रायपुर में 36.6 मिमी और बीजापुर में 36.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

कोरबा जिले में भारी बारिश की वजह से कई बरसाती नालों और नदियों में जलस्तर बढ़ने से कई सड़कें कट गई हैं जबकि दंतेवाड़ा जिले में बरसूर-चित्रकूट मार्ग, मंधार नदी का पानी सड़क पर पानी आने से बाधित हो गया है. छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में महानदी पर बने सबसे बड़े बांध रविशंकर सागर से रविवार सुबह 11,650 क्यूसेक (घन फीट प्रति सेकेंड) पानी छोड़ा गया.

इधर, रायपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने जानकारी दी है कि अगले 24 घंटों के दौरान बस्तर,दंतेवाड़ा, नारायणपुर, कांकेर, गरियाबंद, धमतरी, बिलासपुर, कोरबा, महासमुंद, रायपुर, बलौदाबाजार और सुकमा में भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. छत्तीसगढ़ के राजस्व विभाग के मुताबिक एक जून से शनिवार तक छत्तीसगढ़ में औसत 814.9 मिमी बारिश हुई है. वहीं सबसे अधिक 1814.9 मिमी बारिश बीजापुर जिले में हुई है जबकि सरगुजा जिले में इस अवधि में सबसे कम 330.7 मिमी बारिश हुई है. विभाग के मुताबिक एक जून से 13 अगस्त के राज्य में 64 लोगों की मौत बारिश संबंधी घटनाओं में हुई है.