Saturday, April 13, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

Christmas 2021 : गर्मियों में क्रिसमस कहां मनाया जाता है, जानें

दुनियाभर के ज्यादातर देशों में क्रिसमस ठंड के मौसम में ही मनाया जाता है. ऐसे में क्रिसमस का नाम सुनते ही बर्फ वाले स्लेज पर बैठे उपहार बांटते सैंटा क्लॉज की तस्वीर मन में उभरने लगती है, जिसमें वे गर्म कोट, मोजे और टोपी पहने आकर बच्चों से मिलते हैं. मगर दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां के सैंटा क्लॉज हल्के-फुल्के समर वियर में एकदम कूल अंदाज में नजर आते हैं. दरअसल ये ऐसे देश हैं, जहां क्रिसमस के समय गर्मी का मौसम होता है.

ऑस्ट्रेलिया :
ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड का पड़ोसी देश है. क्रिसमस के मौके पर यहां भी काफी गर्मी रहती है. यहां के लोग भी क्रिसमस सी-बीच पर ही सेलिब्रेट करना पसंद करते हैं. ज्यादातर लोग अपने क्लोज रिलेटिव्स या फ्रेंड्स के साथ इस दिन लंच या डिनर करना पसंद करते हैं. इसमें सभी तरह की कोल्ड डिशेज और फ्रेश सी-फूड शामिल होते हैं. ऑस्ट्रेलिया में कुछ लोग वर्ष में दो बार भी क्रिसमस का त्योहार मनाते हैं. 25 दिसंबर के अलावा यहां 25 जुलाई को भी क्रिसमस सेलिब्रेट किया जाता है. इसे लोकल लैंग्वेज में यूलेफेस्ट या यूलेटाइड कहा जाता है. हालांकि, इस दिन ऑफिशियल हॉलिडे नहीं होता है.

ब्राजील: दिसंबर में जब दुनिया के ज्यादातर देशों में कड़ाके की ठंड पड़ रही होती है, तब ब्राजील में गर्मियों की शुरुआत होती है. इस मौसम में स्नो फॉल वाली फीलिंग पाने के लिए लोग हल्के-फुल्के कपड़ों में एक दूसरे पर कॉटन से बने आर्टिफिशियल स्नो फेंकते हैं. रात के समय यहां के सभी चर्च में लोग इकट्ठे होते हैं और प्रेयर के बाद एक-दूसरे के साथ खुशियां मनाते हैं.

साउथ अफ्रीका: साउथ अफ्रीका साउथर्न हेमिस्फेयर का हिस्सा है. इस वजह से यहां गर्मी काफी ज्यादा पड़ती है. दिसंबर में भी यहां 30 डिग्री तक तापमान रहता है. लोग क्रिसमस के मौके पर फ्रेंड्स और फैमिली के साथ कैंपिंग और ट्रैवलिंग के लिए जाना पसंद करते हैं. लोग बीच पर तरह-तरह के गेम्स खेलते हैं और स्विमिंग भी करते हैं.

न्यूजीलैंड: जैसे हमारे देश में क्रिसमस सर्दी की छुट्टियों के बीच मनाया जाता है, वैसे ही न्यूजीलैंड में क्रिसमस गर्मी की छुट्टियों में मनाया जाता है. इस दौरान यहां तापमान 20 से 24 डिग्री के बीच होता है. यहां के लोग क्रिसमस का त्योहार सी-बीच पर या कैंपिंग करते हुए मनाना पसंद करते हैं. यहां के कई शहरों में क्रिसमस के मौके पर सैंटा परेड का भी आयोजन किया जाता है, जिसमें लोकल बैंड्स और मार्चिंग टीम भी शामिल होती हैं. गर्मी ज्यादा होने की वजह से यहां क्रिसमस में सैंटा क्लॉज गर्म कोट और जूतों की बजाय रग्बी शर्ट और चप्पलों में नजर आते हैं.

अर्जेंटीना: अर्जेंटीना में क्रिसमस के दौरान करीब 26 डिग्री तक तापमान रहता है, लेकिन गर्मी होने के बावजूद वहां लोग क्रिसमस को पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं. इसके लिए वहां तैयारियां नवंबर से ही शुरू हो जाती है. यहां लोग क्रिसमस ट्री के अलावा नॉर्मल ट्री को भी क्रिसमस ट्री के ही तरह सजा देते हैं. बर्फ वाली फीलिंग लाने के लिए चारों तरफ कॉटन बॉल्स भी लगाये जाते हैं. यहां क्रिसमस पर लोग रात को एक साथ इकट्ठे होकर पार्टी करते हैं.