Wednesday, May 29, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

क्या ठंडा पानी पीना हानिकारक है? जानें ये खास बात

पानी पीने को लेकर कई तरह की सलाह लोग देते नजर आते हैं. तो आइए हम आपको आज इससे जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं. दरअसल, शरीर में भरपूर पानी बनाए रखने के महत्व को हम सभी जानते हैं, खासकर गर्म मौसम में… लेकिन पानी पीने जैसी साधारण चीज़ के लिए भी, परस्पर विरोधी सलाह और कई तरह की धारणाएं लोगों के मन में है. जैसे लोगों के मन में सवाल आजा है कि क्या ठंडा पानी वाकई आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है? तो आइए जानते हैं इससे जुड़ी खास बात…

ठंडा पानी आपके लिए हानिकारक है कुछ हालिया सोशल मीडिया रिल्स में यह बात कही जा रही है. कहा जा रहा है कि ठंडा पानी ‘रक्त वाहिकाओं को सिकोड़कर’ और ‘पाचन क्रिया को बाधित’ करके स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न करता है. इसके बहुत कम सबूत हैं. 2001 के एक स्टडी से यह बात सामने आई कि परीक्षण की गई 669 महिलाओं में से 51 (7.6%) को ठंडा पानी पीने के बाद सिरदर्द हुआ, उनमें से अधिकांश पहले से ही माइग्रेन से पीड़ित थीं और तब से इस तरह का कोई स्टडी दोहराया नहीं गया है. 2012 में यह देखने को मिला कि कि कोल्ड ड्रिंक से अचलासिया (निगलने की एक दुर्लभ बीमारी) से पीड़ित लोगों को असुविधा होती है, लेकिन अध्ययन में केवल 12 लोगों को ही शामिल किया गया.

अधिकांश लोगों के लिए, आप जिस तापमान पर पानी पीते हैं वह व्यक्तिगत पसंद और परिस्थितियों पर निर्भर करता है. जैसे गर्मियों में व्यायाम के बाद ठंडा पानी या सर्दियों में आराम करने के लिए गर्म पानी पीने से आपके समग्र स्वास्थ्य पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

नोट: यह केवल आपकी जानकारी के लिए है और पब्लिक डोमेन में मौजूद तथ्य पर आधारित खबर है. इस संबंध में अपनी सेहत को देखते हुए डॉक्टर की सलाह के बाद ही कुछ काम करें.