Cyclone Asani Updates: तबाही मचाएगा तूफान! झारखंड-बंगाल सहित यहां होगी बारिश, IMD ने दी चेतावनी

Cyclone Asani Tracker: दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर शुक्रवार को निम्न दाब का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान आने के आसार हैं. इसका असर झारखंड-पश्‍चिम बंगाल और ओडिशा के साथ-साथ कुछ अन्‍य राज्यों में भी नजर आ सकता है. इस तूफान Asani के आंध प्रदेश और ओडिशा तट पर अगले सप्ताह की शुरुआत तक पहुंचने की आशंका मौसम विभाग ने व्‍यक्‍त की है. इसके मद्देनजर ओडिशा में चेतावनी जारी की गई है. इस समुद्री तूफान Asani के आने से पूर्वी तटीय राज्यों में भारी बारिश होगी.

मौसम विभाग ने दी चेतावनी
मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गयी है कि दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ सकता है. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के आसार हैं, जिससे बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में एक चक्रवाती तूफान Asani उत्पन्न होगा. इसके 10 मई को तट पर पहुंचने की आशंका है.

नौ मई से समुद्र की स्थिति खराब होगी
आईएमडी के महानिदेशक महापात्र ने कहा कि अभी तक कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया गया है कि यह कहां सबसे पहले आयेगा. जब समुद्री तूफान Asani तट के पास पहुंचता है, तो हम कह सकते हैं कि यह कहां टकराएगा. नौ मई से समुद्र की स्थिति खराब हो सकती है, इसलिए मछुआरों को बाहर नहीं जाना चाहिए. उन्होंने बताया कि अनुमान के मुताबिक चक्रवाती तूफान की गति समुद्र में 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी.

पश्चिम बंगाल के जिलों में बिजली गिरने और भारी बारिश की चेतावनी
मौसम कार्यालय ने चक्रवाती तूफान Asani की आशंका को देखते हुए अगले सप्ताह मंगलवार से शुक्रवार के बीच गंगा नदी के क्षत्र में आने वाले पश्चिम बंगाल के जिलों में बिजली गिरने और भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) पीके जेना ने कहा कि एनडीआरएफ की 17 टीम, ओडीआरएएफ की 20 टीम और दमकल सेवाओं की 175 टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. अग्निशमन सेवा के महानिदेशक एसके उपाध्याय ने कहा कि दमकल कर्मियों के सभी अवकाश रद्द कर दिये गये हैं.

झारखंड में चक्रवात का असर
इधर झारखंड में सायक्लोनिक सर्कुलेशन का दौर अभी जारी रहने के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार आगामी एक सप्ताह तक झारखंड के अलग-अलग क्षेत्रों में बारिश देखने को मिल सकती है. नये चक्रवाती तूफान Asani की चेतावनी भी जारी की गई है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि रांची और इसके आसपास 8 मई तक आसमान में आंशिक बादल छाये रहेंगे. 9, 10, 11 व 12 मई को बारिश की संभावना है.