Holi 2022: होली कब है? जानें सही तिथि

Holi Kab Hai : भारत में होली की खुमारी छा चुकी है. देश के लोग इस त्योहार को धूमधाम से मनाते हैं. वैसे तो सभी जगह रंगों का त्योहार होली बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है, लेकिन संपूर्ण बृज में होली मनाने का अपना अलग ही अंदाज है. कहीं फूल की होली होती है, तो कहीं रंग-गुलाल की होली, तो कहीं लट्ठ मार होली.

मथुरा के बरसाना में शनिवार को गोपियों ने हुरियारों के साथ विश्व प्रसिद्ध लट्ठमार होली खेली. बृज की इस होली का आनंद लेने के लिए दूर-दराज से लोग यहां पहुंचे थे. लट्ठमार होली में महिलाएं, जिन्हें हुरियारिन कहते हैं, अपने लट्ठ से हुरियारों को पीटती है और वो अपने सिर पर ढाल रख कर हुरियारिनों के लट्ठ से खुद का बचाव करते हैं. सोमवार को मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर होली होगी. बुधवार को गोकुल में छड़ीमार होली खेली जायेगी.

आपको बता दें कि फाल्गुन के हिंदू कैलेंडर महीने में होली आती है. होली से एक दिन पहले लोग छोटी होली मनाते हैं जिसे होलिका दहन के नाम से भी जाना जाता है. जानें इस बार देश में होली कब मनाई जाएगी?

साल 2022 में कब मनाई जाएगी होली?
इस साल यानी 2022 में होली 18 मार्च, 2022 को मनाई जाएगी. यह त्योहार पूरे भारत में बहुत जोश और धूमधाम से लोग मनाते हैं. होली हिंदू कैलेंडर के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. होली को रंगों का त्योहार भी कहा जाता है.

Holi 2022: शुभ मुहूर्त के बारे में जानें
पूर्णिमा तिथि 17 मार्च, 2022 को दोपहर 01:29 बजे शुरू हो जाएगी.

पूर्णिमा तिथि 18 मार्च, 2022 को दोपहर 12:47 बजे समाप्त हो जाएगी.