Saturday, February 24, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

सर्दियों में कम कसरत में भी ज्यादा कैलोरीज होता है बर्न, जान लें ये काम की बात

सर्दियों का मौसम चल रहा है. पूरे साल लोग इस मौसम का बेसब्री से इंतजार करते हैं, जब बाजार में तरह-तरह की साग-सब्जियां और फलों की बहार होती हैं. इस मौसम की गुनगुनी धूप आनंददायक होने के साथ हड्डियों को मजबूती भी प्रदान करता है. सर्दियों में उठाये गये लाभ का असर सालभर आपकी सेहत पर देखने को मिल सकता है. विशेषज्ञों का मानना है कि व्यायाम करने का शरीर पर जो सकारात्मक असर इन दिनों में होता है, वैसा किसी अन्य मौसम में नहीं होता. जानें कैसे सेहत के लिए वरदान है सर्दी का मौसम.

:ये हैं सर्दी के फायदे
-हरे-भरे सुपरफूड का मौसम
-धूप बढ़ाता है आपकी इम्युनिटी
-गहरी नींद में मददगार सर्दी
-सेहत से भरपूर गरमागरम सूप

कम कसरत में भी ज्यादा कैलोरीज बर्न : सर्दी के मौसम को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. इस मौसम में कम कसरत में भी ज्यादा कैलोरीज बर्न हो जाती हैं. दरअसल, ठंड का मौसम हमारे शरीर को गर्म रखने के लिए अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए प्रेरित करता है. इस कारण हल्के-फुल्के एक्सरसाइज से भी ज्यादा कैलोरीज बर्न हो जाती हैं. इस प्रक्रिया को थरमोजेनेसिस कहा जाता है. ऐसे में यदि आप अपना फिटनेस गोल प्राप्त करना चाहते हैं, तो कुछ जरूरी सावधानियों के साथ कसरत की शुरुआत के लिए यह समय सर्वोत्तम साबित हो सकता है. इस समय डाइजेस्टिव सिस्टम भी अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करता है, इसलिए अच्छा खाने और सेहत संवारने का सकारात्मक असर सिर्फ तन ही नहीं, बल्कि मन पर भी पड़ता है.

मिलता है धूप का तोहफा : गर्मियों में धूप जहां परेशान करती है, वहीं सर्दियों में धूप अच्छी लगने लगती है. धूप न सिर्फ शरीर के लिए बल्कि मन के लिए भी अच्छा टॉनिक है. यह प्राकृतिक तरीके से शरीर को विटामिन-डी का भरपूर डोज देती है, जो बहुत-सी बीमारियों से यूं ही निजात दिला देता है. यह अकेला विटामिन है, जो हमें बिना खाये कुदरती तरीके से मिल जाता है. कुदरत ने हमारे लिए इसे ठीक वैसे ही मुहैया करवाया है, जैसे- हवा, पानी आदि. सर्दियों में आधे घंटे के लिए भी धूप में बैठना आपको ऊर्जांन्वित करेगा.

:सर्दी के मौसम का उठाएं लाभ
-इस समय जहां फल-सब्जियों की बहार होती है, वहीं किसी भी तरह का खाना आसानी से पचाया जा सकता है. खनिज तत्व से भरपूर हरे साग इस मौसम में ही मिलते हैं.
-पालक में आयरन और फॉलिक एसिड की मात्रा बहुतायत होने के साथ इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. आप पालक का इस्तेमाल साग के अलावा सूप में भी कर सकते हैं.