Friday, March 1, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

क्या सर्दियों में आपका बढ़ गया है वजन, तो जान लें ये जरूरी बात

आमतौर पर लोगों की शिकायत होती है कि सर्दियों के दौरान उनका वजन बढ़ गया. दरअसल, इसके पीछे के बहुत से कारण होते हैं जैसे- सर्दियों के मौसम में बनने वाले बहुत से तले-भुने स्वादिष्ट व्यंजन, ज्यादा भूख लगना, शारीरिक गतिविधियां कम करना और मूड में लगातार परिवर्तन होते रहना. हालांकि, यह भी सच्चाई है कि सर्दियों के दौरान वजन को न सिर्फ संतुलित रखा जा सकता है, बल्कि वजन को आसानी से कम भी किया जा सकता है.

कैसे है वजन कम करने में सहायक
शरीर में दो प्रकार के फैट होते हैं- व्हाइट फैट और ब्राउन फैट. व्हाइट फैट सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है, वहीं ब्राउन फैट वह फ्यूल होता है, जिसे शरीर एनर्जी के लिए बर्न करता है. वैज्ञानिक शुरू से इसके तरीके खोज रहे हैं कि कैसे व्हाइट फैट को ब्राउन फैट में बदला जाये. द जर्नल ऑफ क्लिनिकल इनवेस्टिगेशन के अनुसार, ठंड के मौसम में यह काम अपने आप होता है, क्योंकि शरीर खुद को गर्म रखने के तरीके खोजता है और इसके लिए शरीर ब्राउन फैट को प्रोड्यूस करने लगता है. ऐसे में यह धारणा पूरी तरह सही नहीं है कि ठंड में वजन बढ़ जाता है. यदि आप संतुलित आहार लेते हैं और नियमित व्यायाम करते हैं, तो इस मौसम में शरीर पहले से ज्यादा स्वस्थ्य रहेगा.

गहरी नींद के लिए अनुकूल मौसम
अमेरिका के नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉर्मेशन के अनुसार, सोने के लिए आदर्श तापमान 15.5 से 19 डिग्री होता है. यानी ठंड में गहरी नींद के लिए अनुकूल माहौल होता है. गहरी नींद का हमारी सेहत से सीधा रिश्ता होता है. दरअसल, हम बॉडी क्लॉक के अनुसार, खाते, सोते और अन्य काम करते हैं. यही पैटर्न इस बात को नियंत्रित करता है कि हम अपने काम कितने सामान्य रूप से कर पाते हैं. लेकिन, लगातार नींद प्रभावित होने की वजह से जब हमारे शरीर का यह क्लॉक गड़बड़ता है, तो सबसे बड़ा असर सेहत पर पड़ता है. इससे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

सर्दियों में खान-पान का हिस्सा हो सूप
इस मौसम में खुद को मौसमी बीमारियों से बचाने और स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में विटामिन-सी युक्त फल जैसे- संतरा, अंगूर, अमरूद, अनार, आंवला, सेब और नीबू आदि शामिल करें. सर्दियों में पालक खूब मिलता है. पालक में आयरन और फॉलिक एसिड की मात्रा बहुतायत होने के साथ भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं. आप पालक का इस्तेमाल सब्जी के अलावा सूप और सलाद के तौर पर भी कर सकते हैं. इसके साथ-साथ खान-पान में सूप को शामिल करना अच्छा विकल्प है. इसमें फाइबर और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं और कैलोरी भी ज्यादा नहीं होती. इसे पीने से पेट भी जल्दी भर जाता है. मौसमी सब्जियों से बने गर्म तासीर वाले सूप पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये आपकी इम्यून पावर और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करते हैं. इनसे सर्दियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद मिलती है.