Saturday, July 20, 2024
Latest Newsअन्य खबरबड़ी खबर

Monsoon 2022 : मॉनसून का हुआ आगमन, अब बरसेंगे बदरा, मिलेगी गर्मी से राहत

Monsoon 2022 : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से भारत के कई राज्य तप रहे हैं. अब गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर आ रहे हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने जानकारी दी है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर पहुंच चुका है, जो चार महीने लंबी चलने वाली मौसमी बारिश की शुरुआत का संकेत है.

मौसम विभाग की मानें तो, 27 मई से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत केरल से हो जायेगी. मौसम विभाग ने कहा कि अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह और आसपास के इलाकों में दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने के कारण बारिश हो रही है. आइएमडी ने एक बयान में कहा, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के अगले 2-3 दिनों के दौरान दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, पूरे अंडमान द्वीप समूह के अलावा पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं.

मौसम विभाग के बयान के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान लक्षद्वीप और उत्तरी तमिलनाडु तट पर चक्रवात की उपस्थिति के चलते केरल, तटीय और दक्षिण कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में गरज या तेज हवाओं के साथ व्यापक वर्षा होने की उम्मीद है.

स हफ्ते यहां होगी बारिश : उत्तराखंड, मेघालय, केरल, असम समेत कई अन्य राज्य

15 जून को झारखंड और बिहार पहुंचेगा मॉनसून

05 जून आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, असम पहुंचेगा मॉनसून

10 जून पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, महाराष्ट्र पहुंचेगा मॉनसून

15 जून झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़ पहुंचेगा मॉनसून

20 जून गुजरात, मध्य प्रदेश, यूपी, उत्तराखंड पहुंचेगा मॉनसून

25 जून राजस्थान, हिमाचल पहुंचेगा मॉनसून

30 जून हरियाणा, पंजाब पहुंचेगा मॉनसून