Friday, March 1, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

Weight Loss Tips: वजन घटाने में ये ड्रिंक्स हैं कारगर, जानें कब पीना है आपको

कई लोग हैं जो अपने वजन को घटाने के लिए परेशान दिखते हैं. वे वजन घटाने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं. कुछ लोग फास्टिंग करने लगते हैं तो कुछ डायट से जुड़े नियम को फॉलो करने लगते हैं. हालांकि इनके अलावा कुछ ऐसी पॉपुलर ड्रिंक्स भी हैं जो वेट लॉस में मदद कर सकती हैं. आइए आपको हम आज कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं, जो वजन घटाने में मददगार साबित हो सकती है…

-एक्सरसाइज करने के बाद ठंडा और फ्रेश फील करने के लिए नारियल पानी पी सकते हैं. शुद्ध नारियल पानी में कम चीनी पाया जाता है. इसी के साथ इसमें पांच प्रमुख इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस….जो वजन घटाने में भी मदद करता है.

-जीरा में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं. इसलिए यदि आप हैवी और फूला हुआ महसूस कर रहे हैं, तो जीरा चाय का सेवन कर सकते हैं. जीरा ब्लड शुगर और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम कर सकती है. वजन घटाने के लिए भी कुछ लोग इसका सेवन करते हैं.

-यदि आप एनर्जेटिक फील करने की चाहत रखते हैं तो अपने सुबह के शेक में कुछ प्रोटीन पाउडर मिला सकते हैं. प्रोटीन एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो आपके पेट को संतुष्ट करने का काम करता है. ये बार-बार लगने वाली भूख को शांत करने में सक्षम है. वजन घटाने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपने प्रोटीन पाउडर में शक्कर की मात्रा कम हो.

-आयुर्वेद के अनुसार अजवाइन का इस्तेमाल अल्सर और अपच के इलाज के लिए उचित है. अजवायन के बीज में एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं जो आपकी आंत में किसी भी कीड़े को मार सकते हैं.

-वैसे तो वजन कम करने में अदरक का कोई सीधा संबंध नहीं होता है, लेकिन ये कुछ शारीरिक तनावों को कम करने की क्षमता रखता है, ये आपके वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं जो हार्ट डैमेज और अन्य तनावों को रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं.