Healthy SkinTips : सर्दियों में यूं रखें अपना ख्याल, त्वचा होगी चमकदार

सर्दियों (winter 2020) में क्या आप भी रूखी और बेजान त्वचा (Healthy SkinTips) से परेशान हैं. इस मौसम में अधिकांश लोगों को मुंह, हाथ, पैर और शरीर के किसी अन्य हिस्से की त्वचा फटने की शिकायत रहती है. कम नमी वाले वातावरण में अक्सर ऐसी समस्याएं नजर आतीं हैं. ऐसे में खास एहतियात बरत कर हम त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर रख सकते हैं. जानिए कुछ खास उपाय…

हाइड्रेटेड रहें : सर्दियों में हवा में नमी कम होने की वजह से हमारे शरीर से पानी आसानी से रिलीज हो जाती है. इससे बॉडी में पानी की कमी हो जाती है और हमारी त्वचा में ड्राईनेस बढ़ता है. इसलिए नियमित अंतराल पर उचित मात्रा में पानी पीते रहें.

ऐसे पानी से नहाएं : सर्दियों में ठंड की वजह से लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं. इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि पानी अत्यधिक गर्म न हो. इससे त्वचा झुलस सकती है और त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. गर्म पानी स्किन को ड्राई कर देता है, जिससे त्वचा फट सकती है.

स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल : सर्दियों में विशेष प्रकार के स्किन केयर प्रोडक्ट की जरूरत होती है. इसलिए बदलते मौसम के अनुरूप अपने स्किन केयर प्रोडक्ट को बदलें. इस मौसम में अच्छी क्वालिटी वाले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. यह शरीर में नमी को बरकरार रखता है और रूखेपन से बचाता है.

यदि आपको एलर्जी हो तो : ठंड में एलर्जी होने की प्रवृत्ति बढ़ जाती है. इसलिए उन चीजों से दूरी बनाकर रखें, जिनसे आपको एलर्जी हो. अधिक देर तक धूप में बैठने से त्वचा जल सकती है. इससे चेहरे और शरीर पर लाल व काले धब्बे हो जाते हैं. इस तरह की एलर्जी को सन एलर्जी कहा जाता है. इसके अलावा सर्दियों में स्केबीज नामक संक्रामक एलर्जी भी हो सकती है. त्वचा रूखी हो जाती है, जिसके कारण खुजली भी हो सकती है.

हरी सब्जियां व फल खाएं : इस मौसम में मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करना फायदेमंद होता है. इन सब्जियों में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं. इनमें फाइबर, आयरन, मिनरल्स जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं. ये पोषक तत्व हमारी स्किन को नरम बनाये रखते हैं. स्ट्रॉबेरी, अंगूर, अमरूद आदि का सेवन जरूर करें. इस प्रकार के फूड में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इससे कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *