जानें सुबह का नाश्ता स्वस्थ रहने के लिए क्यों है जरूरी

क्या आप सुबह का नाश्ता इग्नोर कर देते हैं ? यदि इसका जवाब हां है तो यह खबर आपके लिए खास है. दरअसल सुबह का नाश्ता दिन भर की फिटनेस के लिए महत्वपूर्ण है. नाश्ता नहीं करने का अर्थ है आपके शरीर को पर्याप्त  ऊर्जा नहीं मिलना. अच्छा संतुलित नाश्ता करने से शरीर को जरूरी तत्व जैसे-फाइबर, विटामिन, मिनरल, प्रोटीन मिलते हैं. एक कहावत है कि सुबह का नाश्ता महाराज की तरह करो, दोपहर का खाना राजकुमार की तरह और रात का खाना भिखारी की तरह. रातभर सोने के बाद सुबह में एनर्जी की जरूरत होती है.

दिनभर मेहनत के लिए भी शरीर को एनर्जी चाहिए. नाश्ते में सभी पोषक तत्व जरूरी हैं. कार्बोहाइड्रेट के रूप में पोहा, उपमा, ब्रेड, डोसा, पराठा, इडली, सत्तु पराठा, आलू पराठा, उत्तपम, काॅर्नफ्लेक्स, ओट्स, खिचड़ी, दलिया, इडली सांभर इत्यादि नाश्ते के लिए अति उपयुक्त हैं. प्रोटीन के लिए अंकुरित दाल, दूध, दही, अंडे का सफेद भाग, छांछ, लस्सी इत्यादि. सभी तरह के सब्जियों एवं फलों में जरूरी विटामिंस और मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाये जाते हैं.

नाश्ता हमारे शरीर और मस्तिष्क को काफी मात्रा में पोषक उत्पाद प्रदान करता है. इसी वजह से यह बच्चों और किशोरों के लिए काफी फायदेमंद होता है. ग्लूकोज मस्तिष्क के सही प्रकार से कार्य करने के लिए काफी जरूरी होता है. रातभर नहीं खाये रहने के कारण रक्त में ग्लूकोज का स्तर कम हो जाता है. हेल्दी नाश्ते की मदद से ऐसी स्थिति को दूर किया जा सकता है. सुबह का नाश्ता कोलेस्ट्रॉल और शूगर को भी नियंत्रित करता है.

सुबह का नाश्ता स्वस्थ रहने के लिए जरूरी : हम अगर सुबह का पौष्टिक नाश्ता छोड़ दें, तो शरीर की कार्यक्षमता प्रभावित होती है. शरीर के लिए आवश्यक ऊर्जा और पोषण का 25% भाग केवल नाश्ते से मिलता है. सभी लोग दिन में मेहनत भरा कार्य करते हैं और जो कुछ भी उन्होंने नाश्ते में खाया वही इस समय के दौरान उनके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *