India China Tension : भारतीय सीमा पर तैनाती के दौरान रोते दिखे चीनी सैनिक

चीनी सेना के जवानों का रोनेवाला एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि ये सैनिक भारत सीमा पर अपनी पोस्टिंग होने से रो रहे हैं. इस वीडियो को पहले चीनी सोशल मीडिया वीचैट पर पोस्ट किया गया था लेकिन बेइज्जती होने के डर से चीनी प्रशासन ने इसे डिलीट कर दिया था. ताइवान न्यूज की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस वीडियो को फूयांग रेलवे स्टेशन जाते समय बस में शूट किया गया था. सेना में भर्ती इन नये जवानों को यहां से ट्रेनिंग के बाद भारत से लगी सीमा पर पोस्टिंग के लिए भेजा जा रहा था.

चीन ने तीन साल में एयरबेस, और हेलीपोर्ट की संख्या दोगुनी की : रिपोर्ट
भारत से लगती सीमा के पास चीन के लगातार सैन्य जमावड़ा बढ़ाने की खबरें आती रहती हैं. इस बीच, एक रिपोर्ट से पता चला है कि पिछले तीन सालों में चीन भारतीय सीमा के पास एयरबेस, एयर डिफेंस पोजिशन और हेलीपोर्ट्स की संख्या में दोगुने से ज्यादा की बढ़ोतरी कर रहा है. इसे देखकर ऐसा लगता है कि 2017 में भारत और चीन के बीच डोकलाम में हुए गतिरोध के बाद चीन ने अपने रणनीति में बदलाव किया है. इससे, चीन को आगे चलकर अपने ऑपरेशंस को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

भारत और चीन ने कहा- सीमा पर नहीं बढ़ायेंगे ज्यादा सैनिक
एलएसी पर सोमवार को भारत-चीन के बीच हुई कोर कमांडर स्तर की वार्ता के बाद मंगलवार को संयुक्त बयान जारी किया गया. भारत-चीन के इस संयुक्त बयान में बताया गया है कि दोनों देशों के बीच एलएसी के हालात को स्थिर करने पर चर्चा हुई है. दोनों देशों ने और अधिक सैनिकों की तैनाती नहीं करने पर सहमति जतायी है. सोमवार को कोर कमांडर स्तर की छठे दौर की वार्ता के बाद भारत-चीन ने संयुक्त बयान जारी कर कहा कि उनके बीच एलएसी के हालातों को स्थिर करने को लेकर स्पष्ट और गहन विचार-विमर्श साझा हुए. संयुक्त बयान में आगे कहा गया है कि भारत और चीन की सेनाएं आपस में संपर्क मजबूत करने और गलतफहमी तथा गलत निर्णय से बचने पर सहमत हुईं हैं. इसके अलावा, दोनों पक्ष अग्रिम मोर्चे पर और अधिक सैनिक न भेजने, जमीनी स्थिति को एकतरफा ढंग से न बदलने पर तैयार हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *