21 सितंबर से चलने वाली ट्रेनों के लिए यहां से बुक करें टिकट, इस दिन खुलेगा काउंटर

इंडियन रेलवे (Indian railways) ने 21 सितंबर से चलने वाली 20 जोड़ी ट्रेनों (Train) की टिकट बुकिंग को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. जी हां…यदि आप ट्रेन से यात्रा करने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. इन ट्रेनों के लिए टिकट रिजर्वेशन 19 सितंबर से यानी शनिवार से शुरू हो जाएगा. यहां खास बात यह है कि इनमें से ज्‍यादातर ट्रेन बिहार (Bihar) को जोड़ने वाली हैं.

रेल मंत्रालय की मानें तो ट्रेनों के लिए एडवांस टिकट बुकिंग होगी लेकिन इसकी मियाद 10 दिन की होगी. इसका मतलब यह है कि 10 दिन बाद तक ही एडवांस बुकिंग रेलवे की ओर से की जाएगी. यह व्‍यवस्‍था मौजूदा विशेष ट्रेन और श्रमिक विशेष ट्रेन (Shramik Special train) से अलग होगी.

यदि आप इन ट्रेनों में यात्रा करेंगे तो आपको कन्‍फर्म टिकट मिलेगा. इन ‘क्लोन ट्रेनों’ में से 19 जोड़े हमसफर एक्सप्रेस की रैक चलाने का काम करेंगे, जिसमें प्रत्येक में 18 कोच मौजूद होंगे, जबकि एक जोड़ी 22 कोचों के साथ यह दिल्ली-लखनऊ रूट (Delhi Lucknow route) पर रेलवे की ओर से चलाई जाएगी.

टिकट बुकिंग को लेकर रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि यात्रियों को इन ट्रेनों में आरक्षण 10 दिनों के अंदर करना होगा. आपको बता दें कि हमसफर ट्रेन रैक के साथ क्लोन ट्रेनों का किराया हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों के बराबर ही होगा, वहीं दिल्ली-लखनऊ रूट पर क्लोन ट्रेन का किराया जनशताब्दी एक्सप्रेस के किराए जितना रेलवे यात्रियों से वसूलेगी.

रेलवे अधिकारियों की मानें तो, क्लोन ट्रेनें वर्तमान में चल रहीं 310 जोड़ी ट्रेनों के अलावा हैं. इन 40 ट्रेनों में सबसे ज्यादा 22 ट्रेन बिहार को या तो जाएंगी या वहां से यात्रियों को लेकर जाएंगी या यूं कहें की वहां से खुलेंगी. यही नहीं इसके अलावा भी कई ट्रेनें बिहार से होकर चलेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *