IRCTC/Indian Railways Latest Updates : ट्रेन का टिकट कटवाने से पहले पढ़ लें यह जरूरी बात, नहीं तो…

IRCTC/Indian Railways Latest Updates : यदि आप त्योहार के सीजन में घर जा रहे हैं और वो भी ट्रेन से ( diwali, chhath special trains)  तो यह खबर आपको जरूर पढनी चाहिए. ट्रेन में टिकट लेने के लिए यदि आप कतार में हैं और आप परेशान हैं तो इसका फायदा दलाल उठा लेंगे. इसको लेकर रेलवे ने सावधान किया है. दरअसल इस्ट सेंट्रल रेलवे ने एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें यात्रियों को धोखेबाजों से सावधान रहने को कहा है.


वीडियो में कहा गया है कि ये धोखेबाज जब टिकट के लिए किसी को परेशान देखते हैं तो उसके नजदीक पहुंच जाते हैं और उसे अपने झांसे में ले लेते हैं. धोखेबाज नकली टिकट यात्रियों को धोखे से बेच देते हैं. टिकट पाकर यात्री तो कुछ देर के लिए खुश हो जाते हैं लेकिन यात्रा के दौरान उन्हें कष्ट होता है.

जब ट्रेन में यात्री से टीटी टिकट मांगता हैं तब उसे पता चलता है कि टिकट नकली है. इसके बाद यात्री के पास बचने का कोई उपाय नहीं होता…टीटी इन्हें ट्रेन से तो उतार ही देते हैं…साथ-साथ जुर्माना भी इनसे वसूला जाता है. रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि धोखेबाजों से टिकट कभी नहीं खरीदें…

वीडियो में रेलवे ने लोगों को टिकट बनवाने का तरीका भी बतलाया है. रेलवे ने कहा है कि रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर से ही अपना टिकट यात्री बनवाएं…अपना पहचान पत्र देकर तत्काल टिकट पाएं…और यात्रा के दौरान उसी पहचान पत्र को दिखलाएं…वीडियो ट्वीट करते हुए रेलवे ने लिखा है कि सतर्क रहें, धोखों से बचें… यात्रा टिकट हमेशा रेलवे काउंटर अथवा अधिकृत टिकट एजेंट से ही खरीदें….

ये भी जानें : इस कोरोना काल में ट्रेन की यात्रा के दौरान मास्क नहीं पहनने, कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने और जांच में संक्रमित होने की पुष्टि हो जाने के बाद ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों पर रेल अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जा सकता है, साथ ही उन्हें जुर्माना भरना पड़ सकता है. यहां तक की कैद की भी सजा हो सकती है. रेल सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने पिछले दिनों यह जानकारी दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *