बैंक फ्रॉड करने वालों को सबक सिखाने आ गये अमिताभ बच्चन

देवियों एवं सज्जनों…मैं अमिताभ बच्चन आपको बैंक धोखेबाजों से सचेत करने आया हूं…ये पढकर आपको शायद कुछ अटपटा लगा होगा लेकिन यह सच है. जी हां…बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन अब बैंक ग्राहकों को धोखेबाजों से बचने के लिए जागरूक करते नजर आने वाले हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपने ग्राहक जागरूकता अभियान के लिए ‘बिग बी’ की सेवाएं लेने का काम किया है. रिजर्व बैंक की सार्वजनिक जागरूकता पहल के तहत केंद्रीय बैंक ग्राहकों को बैंक फ्रॉड से बचाता है और सुरक्षित तरीके से लेनदेन के बारे में जानकारी देता है. ग्राहकों को जानकारी उपलब्ध कराई जाती है कि लेनदेन करते वक्त उन्हें क्या करना चाहिए और किससे बचने की जरूरत है.

अपने मुख्य ट्विटर हैंडल के अलावा रिजर्व बैंक का एक और ट्विटर अकाउंट ‘आरबीआई सेज’ है जो वेरीफाई है. इस ट्विटर हैंडल से रविवार को इस पर एक संदेश डाला है जिसमें अमिताभ कहते नजर आ रहे हैं कि जागरूक होने के लिए एक पाई खर्च करने की जरूरत नहीं है…. लेकिन, जानकारी के अभाव में आपको अपनी मेहनत की कमाई गंवानी पड़ सकती है….

रेगुलेटर पिछले एक साल से अंग्रेजी और हिंदी के अलावा विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में यह अभियान चलाने में जुटा हुआ है जिसका मकसद ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक संदेश पहुंचाना है. आरबीआई इन संदेशों को बार-बार दोहराने का काम करता है ताकि लोग अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों को हमेशा याद रखें. यदि आपको याद हो तो रिजर्व बैंक ने अप्रैल की शुरुआत में इसी नाम से फेसबुक पेज शुरू किया था जिसपर सदी के महानायक लॉकडाउन की अवधि के दौरान डिजिटल बैंकिंग का प्रचार करते दिखे थे. बैंक ग्राहकों को संदेश देते हुए अमिताभ यह कहते नजर आये थे कि वे डिजिटल भुगतान अपनाएं और सुरक्षित रहें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *