LPG News : जानिए क्‍यों नहीं आ रहे हैं गैस सब्सिडी के पैसे

यदि आप एलपीजी गैस में खाना बनाते हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां…सरकार गैस की बुकिंग के बाद आपको सब्सिडी देती है लेकिन इस सब्सिडी को लेकर आजकल लोग असमंजस में हैं. दरअसल पिछले कुछ महीने से घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी मिलनी या तो बंद हो गई है या नाम मात्र ही ग्राहकों के खाते में आ रही है.

आइए हम आपको बताते हैं आखिर ऐसे क्यों हो रहा है. दरअसल घरेलू गैस के दाम इतने कम हो गए हैं कि इस साल मई, जून, जुलाई, अगस्त सितंबर के बाद अब अक्टूबर में भी ग्राहकों को सब्सिडी नहीं के बराबर मिली है. सरकार द्वारा सब्सिडी में लगातार की गई कटौती से इस साल मई से ही सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में ज्यादा का अंतर नहीं रह गया है जबकि सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में जो अंतर होता है सरकार उसे आपके खाते में भेजने का काम करती है.

जब दोनों की कीमत लगभग एक हो तो सब्सिडी भी शून्य होना स्वभाविक है. बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत बढ़ती है तो सब्सिडी भी आपके खाते में आने लगेगी.

ये भी जानें : आपको बता दें कि एलपीजी सिलिंडर की होम डिलीवरीकी प्रक्रिया में बदलाव आने वाला है. एक नवंबर से आपको अपने घर पर गैस सिलिंडर मंगाने के लिए ओटीपी (OTP) की जरूरत पड़ेगी. अब एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग करते वक्त आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा. गैस सिलेंडर की होम डिलिवरी (LPG cylinder home delivery) के वक्त आपको डिलिवरी ब्वॉय को इस ओटीपी की जानकारी देनी होगी, तभी आपके घर में सिलेंडर की डिलिवरी की जायेगी.


-गैस सब्सिडी ऐसे करें चेक
1. सबसे पहले Mylpg.in वेबसाइट अपने मोबाइल या डेस्कटॉप पर खोले.
2. वेबसाइट के होम पेज पर तीन एलपीजी सिलेंडर कंपनियों का टैब (तस्वीर के साथ) आपको नजर आएगा.
3. अपनी कंपनी (जिसका सिलेंडर लेते हैं) का सेलेक्शन करें.
4. सब्सिडी आई या नहीं इसे चेक करने के लिए एक नया इंटरफेस खुल जाएगा.
5. बार मैन्यू में जाकर ग‍िव योर फीडबैक ऑनलाइन पर क्लिक कर दें. अपना मोबाइल नंबर, एलपीजी कंज्यूमर आईडी, राज्य का नाम, डिस्ट्रीब्यूटर की जानकारी वहां मांगा जाएगा जिसे सही-सही भर दें.
6. इसके बाद फ‍ीडबैक टाइप पर क्लिक कर दें.
7. कंप्लेंट विकल्प को चुनकर नेक्‍स्‍ट का बटन क्लिक कर दें.
8. नए इंटरफेस में आपका बैंक डिटेल्स आपको नजर आएगा.
9. बैंक डिटेल्स को गौर से देखें. आपको खुद बा खुद पता चल जाएगा सब्सिडी की रकम खाते में आई या नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *