MP By Election Exit Poll 2020 : ‘टूट कर बिखरने वाली है कमल के फूल की पंखुड़ियां’, एग्जिट पोल पर कांग्रेस का कटाक्ष

Madhya Pradesh Bypolls News : मध्य प्रदेश में विधानसभा की 28 सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजों (Madhya Pradesh by Election Result) पर सबकी नजर टिकी हुई है. हलांकि उपचुनाव के एग्जिट पोल (MP By Election Exit Poll 2020) आ चुके हैं जो भाजपा के पक्ष में जाते दिख रहे हैं लेकिन इसे मानने को कांग्रेस तैयार नहीं है.

एग्जिट पोल को लेकर कांग्रेस के प्रदेश नेता और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने कटाक्ष किया है. उन्होंने ट्वीट किया है कि टूट कर बिखरने वाली है कमल के फूल की पंखुड़ियां, उन्हें कोई एग्जिट पोल नही बचा पाएंगे.. इंतजार कीजिये 10 नवंबर का, सारे पूर्वानुमान ध्वस्त हो जाएंगे….

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के एग्जिट पोल में भाजपा को कांग्रेस के आगे दिखाया गया है. इंडिया टुडे-एक्सिस माइ इंडिया की मानें तो, भाजपा को 16-18 सीटें और कांग्रेस को 10-12 सीटें मिलती नजर आ रही है. यदि ऐसा हुआ तो शिवराज सिंह चौहान एमपी में अपनी सरकार बचा लेंगे.

एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा को 46% वोट, तो वहीं कांग्रेस को 43% वोट मिलने का अनुमान है. हालांकि, कांग्रेस छोड़ कर भाजपा में आये ज्योतिरादित्य सिंधिया के गढ़ में कमलनाथ सेंध लगाते नजर आ रहे हैं.

गौर हो कि मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव के तहत तीन नवंबर को मतदान हुआ है. इसमें से 25 सीटें कांग्रेस विधायकों के त्यागपत्र देकर भाजपा में शामिल होने से तथा तीन सीटें विधायकों के निधन होने से खाली हुई थीं. ज्ञात हो कि इस वर्ष मार्च माह में कांग्रेस के 22 विधायकों ने त्यागपत्र देकर भाजपा का दामन थाम लिया था जिससे कमलनाथ सरकार अल्पमत में आकर गिर गई थी. इनमें अधिकांश विधायक ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक थे.

सिंधिया खुद भी मार्च माह में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गये थे. मध्यप्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा की बात करें तो वर्तमान में भाजपा के 107, कांग्रेस के 87, बसपा के दो, सपा का एक और चार निर्दलीय विधायक हैं. 28 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा होने के बाद दमोह से कांग्रेस के विधायक राहुल लोधी भी त्यागपत्र देकर भाजपा में शामिल हो गये. इससे बाद सदन की प्रभावी संख्या 229 के आधार पर सदन में साधारण बहुमत का जादुई आंकड़ा 115 का होता है.

One thought on “MP By Election Exit Poll 2020 : ‘टूट कर बिखरने वाली है कमल के फूल की पंखुड़ियां’, एग्जिट पोल पर कांग्रेस का कटाक्ष

  • November 29, 2020 at 4:04 am
    Permalink

    A round of applause for your blog article. Thanks Again. Really Cool. Teodora Jeddy Seely

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *