Saturday, April 13, 2024
Latest Newsटेक्नोलॉजीबड़ी खबर

5G इंटरनेट का प्लान क्या होगा ? 20 सेकेंड में फिल्म डाउनलोड

यदि आप 5G Service का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. जी हां…Airtel-Jio कंफर्म कर चुकी हैं कि वे अगस्त में अपनी 5G Service लॉन्च करने के लिए कमर कस चुके हैं. ऐसे में यदि आप 5G के की स्पीड के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस रिपोर्ट पर नजर जरूर डाल लें. दरअसल 5जी तकनीक से दक्ष नेटवर्क की इंटरनेट स्पीड को लेकर ऐसे दावे किये जा रहे हैं कि 5G पर इंटरनेट स्पीड 4G के मुकाबले 30 से 40 गुना अधिक तेज होगी जो यूजर को ज्यादा लुभाएगी.

आपको ये तो पता ही होगा कि आने वाला समय 5जी का है. यह 4जी नेटवर्क के मुकाबले बहुत तेज काम करेगा. 4जी नेटवर्क पर जहां औसतन इंटरनेट स्पीड 45एमबीपीएस होती है, लेकिन 5जी नेटवर्क पर यूजर 1000 एमबीपीएस की स्पीड का मजा ले सकेंगे. इसके आने के बाद इंटरनेट की दुनिया पूरी तरह से बदलती नजर आएगी. आम जिंदगी में इसका मतलब होगा कि 4जी के मुकाबले 10 से 20 गुना ज्यादा तेज डेटा डाउनलोड करने में आप सक्षम होंगे. 4जी नेटवर्क पर एक फिल्म डाउनलोड करने में जहां छह मिनट लगते हैं, 5जी नेटवर्क पर आप इसे 20 सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे.

5G इंटरनेट का प्लान का इंतजार
भारत में रिलायंस जियो के आने के बाद इंटरनेट क्रांति हुई थी. इस समय 80 करोड़ यूजर्स ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल कर रहे हैं. जहां तक 5जी इंटरनेट प्लान के कीमतों का सवाल है, तो यह सवाल हर इंटरनेट यूजर के दिमाग में आ रहा है. तो आपको बता दें कि फिलहाल इसे लेकर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है. लेकिन माना यही जा रहा है 4जी प्लान की कीमतों से यह महंगा होगा ही, लेकिन बहुत भारत आपकी जेब पर नहीं पड़ेगा.

मार्केट एक्सपर्ट्स की मानें तो, 5जी स्पेक्ट्रम के ऑक्शन में टेलीकॉम कंपनियों ने पानी की तरह पैसा बहाया है. जाहिर है, उसकी भरपाई जनता की जेब से ही कंपनी करेगी. यह ज्ञात है कि 4G की ही तरह रणनीति अपनाते हुए मार्केट कंपटिशन को देखते हुए कंपनियां 5G लॉन्च की शुरुआत में प्लान्स की कीमत कम रखें और बाद में इसे बढ़ा दें.