Saturday, February 24, 2024
Latest Newsबड़ी खबर

कितना नेटवर्थ छोड़ गये उद्योगपति साइरस मिस्त्री जानें

pic taken from twitter
चर्चा में आये बगैर चुपचाप रहकर काम करने वाले उद्योगपति साइरस मिस्त्री कम उम्र में ही कॉरपोरेट जगत की ऊंचाइयों पर पहुंच गये थे. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक उनके पिता ने अपनी मृत्यु के समय करीब 29 बिलियन से ज्यादा की संपत्ति अर्जित की थी, जिससे वह भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बन गये थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2020 में साइरस मिस्त्री की व्यक्तिगत नेटवर्थ 70 हजार करोड़ से अधिक थी. पिता शापूरजी पालोनजी के कारोबार को नयी ऊंचाइयों तक ले जाने का श्रेय उनको जाता है.

उनका कारोबार भारत, पश्चिम एशिया और अफ्रीका तक फैला हुआ है. मिस्त्री ग्रुप कपड़े से लेकर रियल एस्टेट, हॉस्पिटलिटी और बिजनेस ऑटोमेशन के सेक्टर तक में काम करता है. साइरस के नेतृत्व में उनकी कंपनी ने भारत में कई बड़े रिकॉर्ड बनाये. इनमें सबसे ऊंचे रिहायसी टॉवर का निर्माण, सबसे लंबे रेल पुल का निर्माण और सबसे बड़े बंदरगाह का निर्माण शामिल है. टाटा संस के चेयरमैन रहते हुए उन्होंने लाभपरकता और टिकाऊपन पर जोर दिया. उन्होंने गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों से छुटकारे के लिए कई कदम उठाये.


कारोबार को 1.5 अरब डॉलर तक पहुंचाया
साइरस मिस्त्री ने 1991 में पिता की निर्माण कंपनी शापूरजी पलोनजी एंड कंपनी काम करना शुरू किया था. 1994 में मात्र 26 साल की उम्र में वह कंपनी के निदेशक बने. उनकी अगुआई में शापूरजी पलोनजी का निर्माण कारोबार दो करोड़ डॉलर से बढ़ कर 1.5 अरब डॉलर हो गया था.