आसानी से वजन कम करना है आपको तो अपनाएं ये उपाय

आजकल खराब जीवनशैली और फास्ट फूड खाने की वजह से लोग सबसे ज्यादा अपने मोटापे से परेशान हैं. ज्यादातर बीमारियों की जड़ मोटापा ही है. ऐसे में अगर आपको खुद को स्वस्थ रखना है, तो सबसे पहले अपना वजन कम करना जरूरी है. गलत खान-पान की वजह से तेजी से वजन बढ़ता है और यह शरीर में कई बीमारियों का कारण भी बनता है.

मोटापे की वजह से हाइ ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और किडनी रोग की तरह कई अन्य बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही एक बार वजन बढ़ जाने पर इसे कम करने में बहुत मुश्किल होती है. घंटों जिम में पसीना बहाना पड़ता है. डायटिंग के चक्कर में बेस्वाद और बहुत कम मात्रा में आहार लेना पड़ता है, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप चाहें तो एक हफ्ते में अपना वजन काफी आसानी से घटा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रूटीन में कुछ बदलाव करने होंगे. इसके बाद आपका पेट भी अंदर हो जायेगा.

गर्म पानी पीएं

शरीर से गंदगी को बाहर निकालने के लिए खूब पानी पीएं. अगर वजन कम करना है, तो आपको प्रतिदिन गर्म पानी पीना चाहिए. इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स होगी और मेटाबॉलिज्म भी तेज होगा. आपको पतला बनाने में गर्म पानी मदद करता है.

चीनी का सेवन कम

सबसे पहले वजन कम करने के लिए आप मीठी चीजों का सेवन कम कर दें. मिठाई और चॉकलेट से दूरी से दूरी बनाएं. मीठा खाने से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है. एक दिन में लगभग 6 चम्मच या 24 ग्राम से अधिक शुगर नहीं लेना चाहिए.

प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं
मोटापा घटाने के लिए पूरे दिन अच्छी मात्रा में प्रोटीन लेना जरूरी है. आप खाने में पनीर, दही, दालें और राजमा ज्यादा खाएं. प्रोटीन से भूख कम लगती है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं. औसतन एक पुरुष को कम से कम 55 ग्राम और महिला को 45 ग्राम प्रोटीन रोज अपने खाने में शामिल करना चाहिए.

ग्रीन टी पीएं
अगर आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा है, तो आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा. अच्छे मेटाबॉलिज्म के लिए आप दिन में दो बार ग्रीन टी पीएं. एक स्टडी के मुताबिक, वजन कम करने के लिए रोजाना दो कप ग्रीन टी पर्याप्त है.

रोजाना व्यायाम करें
वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. अगर आप सक्रिय हैं, तो मोटापा नहीं बढ़ेगा. इसलिए रोजाना कम-से-कम आधा घंटे तक जरूर टहलें और जॉगिंग करें. घर में सीढ़ियां चढ़ने की आदत बनाएं.