Saturday, April 13, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

दवा सेवन कर एसडीएम ने सर्वजन दवा सेवन अभियान का किया शुभारंभ

चतरा, 10 अगस्त: फाइलेरिया उन्मूलन के लिए दवा का सेवन जरूर करें. स्वास्थ्यकर्मी सरकारी और गैरसरकारी संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों को दवा का सेवन जरूर करायें. बुद्धजीवी वर्ग दवा का सेवन अवश्य करें. इससे दूसरे लोग भी प्रोत्साहित होकर दवा का सेवन करेंगे. दवा का सेवन स्वास्थ्यकर्मी के सामने ही करें. फाइलेरिया उन्मूलन की सफलता के लिए सभी का सहयोग आवश्यक है. जिला को फाइलेरिया से मुक्त किया जा सके इसके लिए सभी अपनी भागीदारी दें. यह बातें सदर अस्पताल के सभागार में आयोजित फाइलेरिया उन्मुलन अभियान का उद्धघाटन कार्यक्रम के दौरान सदर अनुमंडल पदाधिकारी डॉ मुमताज अंसारी ने कही.

इस मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी ने दवा सेवन के लिए मौजूद लोगों के साथ शपथ ग्रहण किया. कार्यक्रम का शुभारंभ सदर अनुमंडल पदाधिकारी ने द्वीप प्रजव्वलित कर किया. इस मौके पर उनके साथ सिविल सर्जन डॉ जगदीश प्रसाद, यक्ष्मा विभाग से डॉ कुमार उत्तम, डीपीएम अनिल कुमार बारला, वीबीडी कंस्ल्टेंट अभिमन्यु कुमार, पीसीआई प्रति​निधि अभिषेक कात्यायन, यूनिसेफ से डॉ याशिका, फाइलेरिया विभाग से रंजीत मिश्रा एफ एल ए प्रदीप कुमार तथा अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे. कार्यक्रम के दौरान एसडीएम ने हाथीपांव ग्रसित मरीजों को एमएमडीपी किट भी दिये. साथ ही उनसे प्रभावित अंगों की देखभाल के बारे में जाना.

फाइलेरिया दूर करने अभियान की हुई शुरुआत:
सिविल सर्जन ने अपील किया कि लोग हाथीपांव जैसे गंभीर रोग से बचाव के लिए दवा का सेवन अवश्य करें. दवा में अल्बेंडाजोल के अलावा डीईसी और आइवरमे​क्टिन शामिल किया गया है. 10 अगस्त से फाइलेरिया उन्मूलन के लिए सर्वजन दवा सेवन अभियान की शुरुआत की गयी है. यह अभियान 25 अगस्त तक चलेगा. वीबीडी कंसल्टेंट अभिमन्यु कुमार ने कहा कि नाइट ब्लड सर्वे में एक प्रतिशत से अधिक लोगों में फाइलेरिया का प्रभाव देखा गया है. इसे देखते हुए हाथीपांव से बचाव के लिए दवा सेवन कराने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. कार्यक्रम का संचालन एमटीएस गुलाम सरवर ने किया.