Saturday, February 24, 2024
Latest Newsखेलबड़ी खबर

क्या इस वजह से शेन वॉर्न को आया हार्ट अटैक ?

Shane Warne Death Reason : 22 गज के कैनवास पर 163 ग्राम की लाल गेंद से कलाई के जादू के रंग बिखेरने वाले बिरले क्रिकेटर थे शेन वॉर्न. लेग स्पिन गेंदबाजी में जान फूंकने वाले इस महान स्पिनर ने अपनी कला का ऐसा जलवा बिखेरा कि पूरी दुनिया ने उन्हें दाद दी. महज 52 वर्ष की उम्र में दुनिया से विदा लेने वाले वॉर्न क्रिकेटर नहीं, बल्कि एक कलाकार थे. एक ऐसे जादूगर, जिनके करिश्मे की एक पूरी पीढ़ी कायल रही और आने वाली कई पीढ़ियां भी रहेंगी.

चार मार्च को कलाई का यह जादूगर चला गया. 1992 में वॉर्न ने भारत के खिलाफ डेब्यू किया था. अपने हुनर, अपने मिजाज और अपनी जिंदादिली के कारण हर क्रिकेटप्रेमी के दिल में अपने लिए खास जगह बनाने वाले शेन वॉर्न की कमी क्रिकेट को खूब खलेगी. वॉर्न मैदान के अंदर अपने प्रदर्शन की वजह से और मैदान के बाहर विवादों के कारण हमेशा चर्चा में रहे. 1993 में उनकी एक गेंद पर इंग्लैंड के माइक गैटिंग बोल्ड हुए थे. इस गेंद को बॉल ऑफ द सेंचुरी माना गया था.
स्तब्ध. तुम्हारी कमी खलेगी वॉर्नी. मैदान के भीतर या बाहर, तुम्हारे साथ कोई पल उबाऊ नहीं होता था. मैदान के भीतर हमारी प्रतिद्वंद्विता और बाहर हंसी-मजाक को हमेशा याद करूंगा. भारत के लिए तुम्हारे मन में खास जगह थी और भारतीयों के मन में तुम्हारे लिये. बहुत जल्दी चले गये.
सचिन तेंडुलकर, पूर्व क्रिकेटर

मेरे पास शब्द नहीं हैं. यह बहुत दुखद है. एक लेजेंड और खेल का चैंपियन चला गया. अभी भी विश्वास नहीं हो रहा.
रोहित शर्मा, टेस्ट कप्तान, भारत

जीवन कितना अप्रत्याशित और अस्थिर है. एक ऐसे महान खिलाड़ी, जिन्हें मैं मैदान से बाहर भी जानता था, उनके जाने पर विश्वास नहीं कर पा रहा हूं. क्रिकेट की गेंद को टर्न कराने वाले सबसे महान खिलाड़ी #जीओएटी (ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम).
विराट कोहली, क्रिकेटर, टीम इंडिया


बॉल ऑफ द सेंचुरी से चर्चित हुए वॉर्न
ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर वॉर्न के बारे में कहा जाता है कि वो बर्फ की पिच पर भी गेंद टर्न करा सकते थे. यह बात उन्होंने कई बार साबित भी की. चार जून 1993 को उन्होंने इंग्लैंड के माइक गैटिंग को लेग ब्रेक पर बोल्ड किया था. ये गेंद 180 डिग्री टर्न हुई थी और इसे ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’ कहा गया.
शराब और सिगरेट की लत थी
हार्ट अटैक के पीछे वॉर्न की सिगरेट और शराब की लत को बड़ी वजह माना जा सकता है. वॉर्न एक चेन स्मोकर थे और कई बार उन्हें ग्राउंड पर भी सिगरेट पीते हुए देखा गया था. साथ ही वे ओवर ड्रिंकिंग भी करते थे.

बुकी को दी थी पिच की जानकारी
1994 में वॉर्न ने माना था कि उन्होंने अनजाने में एक बुकी को पिच से जुड़ी जानकारियां दी थीं. इस मामले में उनके साथ टीम के ओपनर मार्क वॉ भी शामिल थे. मार्क के बड़े भाई स्टीव वॉ टीम के कप्तान थे. मामला श्रीलंका में खेले गये सिंगर कप से जुड़ा था.

वॉर्न ने की थी दो शादियां
संन्यास के बाद वॉर्न का ज्यादातर वक्त लंदन में बीता. उनकी दो शादियां हुईं, लेकिन रिश्ते ज्यादा नहीं टिके. पहली पत्नी शिमॉन थीं, जबकि उनकी दूसरी पत्नी एलीजाबेथ हर्ले थीं. लंदन की एक ऐसी ही हाइप्रोफाइल पार्टी के बाद वॉर्न ने एक महिला नर्स को अश्लील मैसेज किये थे.