Saturday, February 24, 2024
Latest Newsबड़ी खबरलाइफ स्टाइल

सोशल मीडिया का यूज करने से पहले पढ़ लें ये खबर, हो जाएंगे शॉक्ड

यदि आप लगातार सोशल मीडिया यूज करते हैं तो इस खबर पर नजर जरूर दौड़ा लें. जी हां…इसको लेकर एक रिसर्च किया गया जिससे चौंकाने वाली बात सामने आई है. रिसर्च से पता चला है कि सोशल मीडिया का यूज 30 मिनट तक कम करके मानसिक स्वास्थ्य को दुरूस्त करने के साथ ही नौकरी के प्रति संतुष्टि की भावना में सुधार लाने में मदद मिलती है जबकि इसका लगातार उपयोग करने वाले लोगों को अपने काम पर ध्यान लगाने में दिक्कत होती है.

एक नए रिसर्च में यह पाया गया है कि सोशल मीडिया का कम इस्तेमाल करने से यूजर को काम का दबाव कम महसूस होता है और उनमें बेचैनी या घबराहट भी कम होती है. जर्मनी में रुर यूनिवर्सिटी, बोचम और जर्मन सेंटर फॉर मेंटल हेल्थ ने इसपर स्टडी की और पाया कि सोशल मीडिया से दूरी बनाने से लोगों को अपना काम करने का अधिक वक्त मिलता है और उन्हें ध्यान भटकने की समस्या भी कम होती है.

पत्रिका ‘बिहेवियर एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी’ में प्रकाशित अध्ययन के लेखक जूलिया ब्रेलोव्स्किया ने कहा कि जो लोग सोशल मीडिया फीड पर नजर रखने के लिए अपना काम रोक देते हैं, उनके लिए अपने काम पर ध्यान केंद्रित करना और मुश्किल हो जाता है. बताया जा रहा है कि इस रिसर्च के लिए स्टडी करने वालों ने 166 लोगों को शामिल किया जिनमें से सभी नौकरी करते थे और वे बिना काम के सोशल मीडिया पर हर दिन कम से कम 35 मिनट का वक्त बिताते हैं.

ब्रेलोव्स्किया ने कहा, इतने कम वक्त में भी हमने पाया कि जिन लोगों ने सोशल मीडिया पर हर दिन 30 मिनट से कम वक्त बिताया उनमें मानसिक स्वास्थ्य और नौकरी के प्रति संतुष्टि की भावना में सुधार आया.