सावधान! भारत के लिए खतरा बन सकता है चीन का एक और वायरस

वर्तमान समय में कोरोना वायरस से पूरी दुनिया परेशान है. ऐसे में चीन के एक नये वायरस कैट क्यू को लेकर आइसीएमआर ने चेतावनी जारी की है. इसके प्रति लोगों को सजग रहने की हिदायत दी गयी है. आइसीएमआर ने भारत सरकार को आगाह किया है कि यह वायरस भारत में भी दस्तक दे सकता है. यह इंसानों में ज्वर की बीमारी, मेनिंजाइटिस और बच्चों में इन्सेफलाइटिस की समस्या को बढ़ा सकता है.

आइसीएमआर के पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सात शोधकर्ताओं के हवाले से कहा गया है कि चीन और वियतनाम में कैट क्यू वायरस की मौजूदगी के साक्ष्य मिले हैं. वहां क्यूलेक्स मच्छरों और सूअरों में यह वायरस पाया गया है. वैज्ञानिकों ने भारत के विभिन्न राज्यों में 883 लोगों से सैंपल लिये थे, जिनमें से दो लोगों में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज पाया गया.

जांच में पता चला कि दोनों ही लोग वायरस से संक्रमित हुए थे. वैज्ञानिकों का कहना है कि इस वायरस का संक्रमण फैला, तो स्वास्थ्य संकट खड़ा हो जायेगा. ऐसे में इंसानों और सूअरों के सीरम सैंपलों की जांच होनी चाहिए, ताकि पता चल सके कि कहीं यह वायरस का प्रसार हमारे देश में तो नहीं हो रहा है. यह वायरस खून के माध्यम से मच्छरों तक और फिर इंसानों में फैलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *