Onion Price Updates : आसमान में कीमत! जानें अब कब सस्ता होगा प्याज

क्या आप इन दिनों सब्जी लेने बाजार गये हैं…यदि इसका जवाब नहीं है तो जान लें कि प्याज (Onion Price hike) का दाम आपको रुला देगा. जी हां..सही सुना प्याज के दाम आसमान पर हैं…कहीं कहीं तो इसकी कीमत 100 रुपये के पार चली गई है. हालांकि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. अच्छी खबर ये आ रही है कि महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों से प्याज की खेप निकलकर सब्जी मंडियों में पहुंचना शुरू हो गया है. नासिक की मंडी की तस्वीर सामने आई है जहां प्याज की ट्रकों का रेला नजर आ रहा है.

थोक मंडी के विक्रेता ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि प्याज की कीमत जल्द ही कम होगी. यह टेम्परोरी है….आगे उसने बताया कि इस साल सूबे में बहुत बारिश हुई जिसके परिणाम स्वरूप प्याज की फसल को नुकसान पहुंचा और इसकी कीमत आसमान छू रही है….

आपको बता दें कि पूरे देश में प्याज की खुदरा कीमतें 90 से 100 रुपये प्रति किलो पहुंच चुकी है. केंद्र सरकार ने प्याज की आसमान छूती खुदरा कीमतों को नियंत्रित करने के प्रयासों में तेजी ला दी है. सरकार ने  प्याज के स्टॉक लिमिट की 31 दिसंबर तक लागू कर दी है. इसके तहत खुदरा कारोबारियों पर दो टन और थोक कारोबारियों पर 25 टन की स्टॉक लिमिट लगायी गयी है. प्याज की कीमतों पर नियंत्रण के लिए सकार की ओर से उठाया गया यह तीसरा कदम है.

बफर स्टॉक : केंद्र सरकार ने राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को केंद्रीय सुरक्षित भंडार से प्याज की खेप उठाने को कहा है. उपभोक्ता मामलों की सचिव लीना नंदन ने बताया कि असम, आंध्र प्रदेश, बिहार, चंडीगढ़, हरियाणा, तेलंगाना और तमिलनाडु ने इसमें रुचि दिखाई है. ये राज्य बफर स्टॉक से कुल 8,000 टन प्याज ले रहे हैं. केंद्र नासिक, महाराष्ट्र के भंडारित बफर स्टॉक से 26-28 रुपये प्रति किलोग्राम की खरीद दर पर प्याज की दे रहा है.

प्याज की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने आयात के जरिये घरेलू आपूर्ति बढ़ाने का फैसला किया है. सरकारी स्वामित्व वाली एमएमटीसी जल्द ही लाल प्याज का आयात करने के लिए निविदा जारी करेगी. सचिव ने कहा कि उम्मीद के मुताबिक 37 लाख टन खरीफ प्याज के आगमन से इसकी उपलब्धता में सुधार होगा. खरीफ की फसल अगले महीने से मंडियों में आने लगेगी.

केरल में 100 के पार: आपको जानकार आश्चर्य होगा कि केरल में पिछले सप्ताह प्याज की कीमत 90 से 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गयी. वहीं देश के कई हिस्सों में यह 90 से अधिक भाव पर बिक रहा है.  उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 22 अक्तूबर को मुंबई  में खुदरा प्याज की कीमतें 86 रुपये किलो, चेन्नई में 83 रुपये किलो,  कोलकाता में 70 रुपये किलो और दिल्ली में 55 रुपये किलो थीं. कारोबारियों के अनुसार दुर्गा पूजा के बाद कीमतों में और तेजी आयेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *